Asia Cup 2023 Nepal vs Pakistan: नेपाल की धमाकेदार जीत 7 देशों को पीछे छोड़ा, अब होगा पाकिस्तान का सामना।

Join Telegram

Asia Cup 2023 Nepal vs Pakistan का आगाज कल यानी 30 अगस्त से होने जा रहा है. इस टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में पाकिस्तान की टीम नेपाल के खिलाफ उतरेगी. नेपाल की टीम वनडे में पहली बार बाबर आजम की टीम से भिड़ने जा रही है. वनडे के रिकॉर्ड को देखें, तो नेपाल की टीम अब तक 10 टीमों से मुकाबला किया है और 7 मैचों में जीत भी दर्ज कर चुकी है. ऐसे में पाकिस्तान की टीम को सतर्क रहने की आवश्यकता है. कप्तान रोहित पौडेल सहित 5 खिलाड़ियों का प्रदर्शन बेहतरीन रहा है.

Asia Cup 2023 Nepal vs Pakistan के 16वें सीजन में भारत, पाकिस्तान, और नेपाल एक ग्रुप में हैं, जबकि श्रीलंका, बांग्लादेश, और अफगानिस्तान दूसरे ग्रुप में हैं. वनडे वर्ल्ड कप के पर्व के साथ ही एशिया कप को भी तैयारी का महत्वपूर्ण हिस्सा माना जा रहा है.

नेपाल की टीम पहली बार एशिया कप में भाग रही है, इसलिए उनके खिलाड़ियों को यहाँ पर बेहतर प्रदर्शन करके अपनी पहचान छोड़ने का जीवनसंगी अवसर है. टीम ने अबतक सबसे अधिक 15 मैच यूएई के खिलाफ खेले हैं, जिनमें 9 में जीत और 6 में हार हुई है. इसके अलावा, नेपाल ने पीएनजी, अमेरिका, ओमान, स्कॉटलैंड, नामिबिया, और नीदरलैंड्स के खिलाफ भी वनडे मैच खेले हैं, और उन्होंने इन मैचों में बेहतरीन प्रदर्शन किया है. नेदरलैंड्स ने Asia Cup 2023 के लिए भी क्वालिफाई किया है. नेपाल ने आयरलैंड, वेस्टइंडीज, और जिम्बाब्वे के खिलाफ भी 1-1 वनडे मैच खेले हैं, लेकिन उन्हें विजय नहीं मिली है. ओवरऑल, नेपाल ने अब तक 57 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें 30 में जीत और 25 में हार हुई है. एक मैच टाई रहा है, जबकि एक मैच का रिजल्ट तय नहीं हुआ.

कप्तान रोहित पौडेल और आसिफ शेख दोनों ही खतरनाक बल्लेबाज हैं. नेपाल के कप्तान 20 साल के रोहित पौडेल टीम की ओर से वनडे में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. रोहित ने 52 मैचों में 51 पारियों में 32 की औसत से 1469 रन बनाए हैं, जिनमें एक शतक और 8 अर्धशतक शामिल हैं. उनकी स्ट्राइक रेट 76 है. विकेटकीपर-बैटर आसिफ शेख भी बल्लेबाजी के लिए जाने जाते हैं. उन्होंने वनडे की 41 पारियों में 31 की औसत से 1187 रन बनाए हैं, जिनमें एक शतक और 9 अर्धशतक शामिल हैं. वनडे में ओपनर बैटर कुशल भुर्टेल भी 43 पारियों में 986 रन बना चुके हैं, जिनमें एक शतक और 6 अर्धशतक हैं.

नेपाल की जीत का बड़ा योगदान लेगे स्पिनर संदीप लमिछाने. वे आईपीएल सहित दुनियाभर की सभी बड़ी लीगों में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं. 23 साल के लमिछाने ने अब तक 49 वनडे मैच खेले हैं, जिनमें 48 पारियों में 17 की औसत से 111 विकेट लिए हैं, जिनमें 11 बार 4 और 3 बार 5 विकेट हैं. उनकी इकोनॉमी सिर्फ 4.27 है. उन्होंने 8 बार 4 और 3 बार 5 विकेट लेने का कारनामा भी किया है. लमिछाने के अलावा, नेपाल का और कोई गेंदबाज वनडे में 100 विकेट तक नहीं पहुंच पाया है.

तेज गेंदबाज छेत्री भी कम नहीं हैं. नेपाल को नए गेंद से विकेट दिलाने के लिए उनका योगदान महत्वपूर्ण होगा. छेत्री ने टीम की ओर से वनडे की 46 पारियों में 24 की औसत से 73 विकेट लिए हैं, जिनमें 33 रन देकर 5 विकेट वाले बेस्ट प्रदर्शन हैं. वह 5 बार 4 और 3 बार 5 विकेट लेने में सफल रहे हैं. उनकी इकोनॉमी भी 5.25 है. हालांकि बाबर आजम की अगुआई में पाकिस्तान की टीम नेपाल के खिलाफ जीत दर्ज करने का इरादा लेकर उतरेगी. हाल ही में टीम ने अफगानिस्तान को वनडे सीरीज में 3-0 से मात दी. पाकिस्तान की टीम वनडे रैंकिंग में शीर्ष पर है, और बाबर भी वनडे क्रिकेट के नंबर-1 बैटर हैं.

Source link

Releted Articale

ट्रेडिंग

देश-विदेश

Scroll to Top