एशिया कप में टीम इंडिया के सामने 3 बड़ी चुनौतियाँ, 8वीं बार चैंपियन बनाने के लिए क्या करना होगा?

एशिया कप में टीम इंडिया के सामने 3 बड़ी चुनौतियाँ, 8वीं बार चैंपियन बनाने के लिए क्या करना होगा?

नई दिल्ली: टीम इंडिया को भी कम करके नहीं देखा जा सकता है, भारत ने सबसे अधिक 7 बार एशिया कप जीता है । श्रेयस अय्यर, जसप्रीत बुमराह, और जैसे मैच विजेता खिलाड़ी चोट से वापस आ रहे हैं, बुमराह ने तो आयरलैंड में अपनी कबिलियत का परिचय दिया है । श्रेयस के पास 2 सितंबर को अपनी माहिरी का प्रदर्शन करने का एक बड़ा मौका होगा।

एशिया कप 2023 टीम इंडिया

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 2018 में भारत को वनडे फॉर्मेट में एशिया कप का खिताब जीता था, और विश्व कप से पहले उनकी नजरें इस खिताब पर होंगी, ताकि चैंपियन के रूप में विश्व कप में उतर सकें । हालांकि, ऐसा संभावना है कि इसके लिए टीम इंडिया को अपनी 3 बड़ी कमजोरियों को दूर करना होगा । गेंदबाजों का बल्लेबाजी में मनोबल होना मुख्य कमजोरी वर्तमान में, टीम इंडिया की सबसे बड़ी कमजोरी है उनके गेंदबाजों की बल्लेबाजी में मनोबल होना ।

एशिया कप में प्लेइंग- 11 में आने वाले 4 गेंदबाज का चयन प्रायः तय हो चुका है- जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी, और कुलदीप यादव । इन गेंदबाजों को बल्ले से धमाल मचाना मुश्किल हो सकता है, और ये एक चुनौती हो सकती है । नंबर- 7 पर रवींद्र जडेजा के बाद आने वाले चारों खिलाड़ियों की बल्लेबाजी कमजोर है । कुलदीप यादव, सिराज, मोहम्मद शमी, और जसप्रीत बुमराह में से कोई भी ऐसा गेंदबाज नहीं है जो आखिरी ओवर में बड़ा शॉट खेल सकता है और टीम को जीत दिला सकता है । इस चुनौती के बावजूद, यदि भारत को एशिया कप जीतना है, तो गेंदबाजों को बल्लेबाजी में भी मजबूती दिखानी होगी ।

चोटिल खिलाड़ियों का फॉर्म भी महत्वपूर्ण है

टीम इंडिया की दूसरी कमजोरी चोट से वापसी करने वाले खिलाड़ियों के फॉर्म में भी है । श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, और जसप्रीत बुमराह चोट से उबरने के बाद फिर से फॉर्म में लौट रहे हैं । जबकि बुमराह ने आयरलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज में 4 विकेट लिए और अपने फॉर्म की नींव रखी है, केएल राहुल फिर से चोटिल हो गए हैं और एशिया कप के पहले दो मैचों में खेलने की संभावना नहीं है । श्रेयस का प्रदर्शन भी महत्वपूर्ण है, वे भी लंबे समय के बाद टीम में वापस आ रहे हैं । बाएं हाथ के गेंदबाजों के खिलाफ योजना बनानी होगी भारतीय टॉप ऑर्डर को बाएं हाथ के स्पिन और तेज गेंदबाजों के खिलाफ तय रणनीति के साथ उतरना होगा ।

एशिया कप 2023 का ओपनिंग मैच मुल्तान में पाकिस्तान और नेपाल

एशिया कप का ओपनिंग मैच मुल्तान में पाकिस्तान और नेपाल के बीच खेला जाएगा । पाकिस्तान टूर्नामेंट की मेजबान टीम है और वे इस योजना के साथ तैयार हैं कि वे इस बार एशिया कप जीतेंगे, क्योंकि पाकिस्तान ने एशिया कप से पहले ही श्रीलंका में अफगानिस्तान के खिलाफ 3 वनडे सीरीज खेली थी । इस तरह से, 2 बार के चैंपियन पाकिस्तान का दावा इस बार भी मजबूत है ।

पाकिस्तान, बांग्लादेश, श्रीलंका, और अफगानिस्तान के पास बाएं हाथ के तेज और स्पिन गेंदबाज हैं, और विराट कोहली और रोहित शर्मा ने हाल के सालों में उनके खिलाड़ियों के खिलाफ बड़ी चुनौतियों का सामना किया है । पाकिस्तान के पास शाहीन अफरीदी हैं, अफगानिस्तान के पास फजलहक फारुकी और नूर अहमद जैसे बाएं हाथ के पेसर हैं, बांग्लादेश के पास शोरिफुल इस्लाम और मुस्तफिजुर रहमान जैसे बाएं हाथ के पेसर्स हैं । इस प्रतिस्पर्धा में, भारत को बाएं हाथ के गेंदबाजों के खिलाड़ियों के खिलाफ सही योजना बनानी होगी ।

यह भी पढ़ें :एशिया कप 2023 का आगाज़: Pakistan vs Nepal मैच की शुरुआत, मोबाइल पर मुफ्त लाइव देखें।

Releted Articale

ट्रेडिंग

देश-विदेश

Scroll to Top