विधानसभा निर्वाचन 2023:मतदान प्रक्रिया और आदर्श आचार संहिता: आरओ और सेक्टर अधिकारियों का महत्वपूर्ण प्रशिक्षण

विधानसभा निर्वाचन 2023

Join Telegram

कोरबा, 27 सितम्बर 2023: कोरबा जिले के कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी श्री सौरभ कुमार के नेतृत्व में, आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 के चरणों की मतदान प्रक्रिया और ई.व्ही.एम. (Electronic Voting Machine – EVM) के संबंध में सेक्टर अधिकारियों के लिए द्वितीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन जिला पंचायत के सभाकक्ष में सफलतापूर्वक किया गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिले के सभी रिटर्निंग ऑफिसर, सेक्टर ऑफिसर्स, और अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित थे।

इस एक दिवसीय प्रशिक्षण के दौरान, मतदान दिन के पहले दिन से ही संवेदनशील मतदान केंद्रों की सवारी और तैयारी के बारे में चर्चा की गई, साथ ही एएमएफ (Voter Verified Paper Audit Trail – VVPAT) और ईएमपी (Election Management Software – EMS) के उपयोग की जानकारी दी गई, रूट चार्ट की तैयारी की गई, और ईवीएम मशीन का संचालन विस्तार से समझाया गया। प्रशिक्षण के दौरान, मतदान के लिए आवश्यक सामग्रियों की वितरण और वापसी की प्रक्रिया पर भी विचार किया गया, और सभी आवश्यक प्रपत्रों के साथ सामग्रियों के संबंध में जानकारी प्रदान की गई।

प्रशिक्षण में मतदान दिवस के दौरान रिपोर्टिंग, मॉक पोल, वास्तविक पोल, और प्रत्येक दो घण्टे में मतदान प्रतिशत की जानकारी भी दी गई, साथ ही आदर्श आचार संहिता के अधीन किए जाने वाले कार्य और मॉनीटरिंग के विषय में भी विस्तृत जानकारी प्रदान की गई, जिसका उद्घाटन डॉ एम एम जोशी ने किया।

प्रशिक्षण के दौरान, रेण्डमाइजेशन, रेण्डमाइजेशन के बाद मशीन वितरण प्रक्रिया, मतदान केन्द्रवार चुनाव संबंधी सामग्री वितरण, मतदान दल का मतदान केन्द्र पर पहुंचना, और माकपोल के साथ ईव्हीएम और व्हीव्हीपैट के कन्ट्रोल यूनिट, बैलेट यूनिट, और व्हीव्हीपैट के सभी पहलुओं का विस्तार से परिचय दिया गया। चुनाव कार्य से संबंधित सभी अधिकारियों को अपने शासकीय दायित्वों के सक्रिय निर्वहन के निर्देश दिए गए। प्रशिक्षण में समस्त रिटर्निंग ऑफिसर, मास्टर ट्रेनर्स, नोडल और सेक्टर ऑफिसर्स, संबंधित अधिकारी, और कर्मचारी उपस्थित थे।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम के माध्यम से, कोरबा जिले के निर्वाचन अधिकारियों ने अपनी तैयारी को मजबूत किया है और आगामी विधानसभा निर्वाचन 2023 के चरणों को सुगम और सुरक्षित बनाने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

यह भी पढ़ें :-छत्तीसगढ़ सरकार ने ‘वीरांगना रानी अवंती बाई लोधी स्मृति पुरस्कार’ का आयोजन किया।

यह भी पढ़ें :-छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी अपडेट के लिए यहाँ क्लिक करें।

Releted Articale

ट्रेडिंग

देश-विदेश

Scroll to Top