Business Idea:बैंगन की खेती: बनाएं आसानी से मोटा मुनाफा,जानिए कैसे करें शुरू।

Business Idea:बैंगन की खेती: बनाएं आसानी से मोटा मुनाफा,जानिए कैसे करें शुरू।

Join Telegram

Business Idea:बैंगन की खेती एक लाभकारी क्षेत्र है जो साल भर तक चल सकता है। आज कल, पढ़े लिखे लोग भी इस क्षेत्र में कदम रख रहे हैं और लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं। बैंगन की खेती से पैदा होने वाले उत्पादों की मांग के कारण, इसमें 6-8 महीने तक निरंतर उत्पन्नता बनी रह सकती है। एक हेक्टेयर में बैंगन की खेती से किया जा सकता है, और इससे किए जा सकते हैं करीब 10 लाख रुपये की कमाई, जिससे 6 लाख रुपये तक का मुनाफा हो सकता है।

Business Idea:आज के अर्थयुग में जहां नौकरी की मारा-मारी है, वहाँ अगर आप किसी बिजनेस में हाथ अजमाते हैं तो मोटी कमाई होने की पूरी संभावना है। बिजनेस में थोड़ा धैर्य की जरूरत होती है, लेकिन कमाई के जरिए से देखें तो नौकरी से भी ज्यादा कमाई हो जाती है। आज के समय में के पढ़े लिखे युवा खेती की Farming Business की ओर भी तेजी से रूख कर रहे हैं और लाखों रुपये महीना इनकम कमा रहे हैं। इस लेख में आज हम आपको बैंगन की खेती (Brinjal Farming) के बारे जानकारी साझा करेंगे जिससे आप अच्छी इनकम कर सकतें हैं।

विभिन्न किस्में और बीजों का चयन

इसकी बहुत सारी किस्में होती हैं जो कि किस्मों और रख-रखाव के आधार पर 8 महीने से 12 महीने तक चल सकती हैं। बैंगन की खेती से आप मोटा मुनाफा (profit in Mustard Farming) कमा सकते हैं, लेकिन पहले ये तय करना जरूरी है कि आपके इलाके में कौन सा बैंगन बिकता है। यानी बैंगन उगाने से पहले मंडी जाकर थोड़ा रिसर्च जरूर कर लें और फिर मांग वाले बैंगन की किस्म उगाएं।

बैंगन की खेती (Brinjal Farming) का सही तरीका

बैंगन की खेती खरीफ और रबी के साथ-साथ सभी सीजन में पूरे साल किया जा सकता है। बैंगन की खेती के साथ अन्य फसल की भी खेती की जा सकती है। Brinjal Farming से अधिक उत्पादन बढ़ने  के लिए बीजों का सही रोपण होना चाहिए। बैंगन के पौधों का रोपण करते समय दो पौधों बीच की दूरी का ध्यान रखना चाहिए। दो पौधों और दो लाइन के बीच की दूरी 60 सेंटीमीटर होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें :-गुलखैरा की खेती Business Idea: आपको कैसे बना सकता है करोड़पति? जानिए…

बीज रोपण करने से पहले खेत की अच्छे तरह से  4 से 5 बार हल चला लेना चाहिए और खेत को समतल करना चाहिए। फिर खेत में आवश्यकता अनुसार मेढ़ बनाने चाहिए। बैंगन की खेती (Brinjal Farming) में प्रति एकड़ 300 से 400 ग्राम बीजों का रोपाई करना चाहिए। बीजों की रोपाई 1 सेंटीमीटर की गहराई में लगाना चाहिए और मिट्टी को अच्छी तरह से ढक देना चाहिए। दो महीने में बैंगन की फसल तैयार हो जाती है।

सिंचाई का महत्व

बैंगन की खेती (Brinjal Farming) में अधिक उत्पादन प्राप्त  करने के लिए सही समय पर पानी की सिचाई करना बहुत जरूरी है। गर्मी के दिनों में हर 3-4 दिन बाद सिचाई करना चाहिए और सर्दियों में 12 से 15 दिन में सिचाई करते रहना चाहिए। कोहरे वाले दिनों फसल को बचाने के लिए मिट्टी में नमी बनाए रखें और लगातार पानी दें।बैंगन की फसल में सिचाई करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें की फसल में पानी का जमाव न हो, क्योंकि यह फसल ज्यादा पानी को सहन नहीं कर सकती है।

लागत और मुनाफा का हिसाब

बैंगन की खेती (Brinjal Farming) एक हेक्टेयर में पहली हार्वेस्टिंग तक ही लगत करीब 2 लाख रुपये तक हो सकती हैं। वहीं पूरे साल भर रख-रखाव करने में और 2 लाख रुपये तक खर्च हो सकते हैं। अगर बात करने पूरे साल में बैंगन की खेती में आपको करीब 4 लाख रुपये तक खर्च करना पढ़ सकता हैं। वहीं एक हेक्टेयर से बैंगन की पैदावार 100 टन तक हो सकती है, जिससे आपको कम से कम 10 लाख रुपये की कमाई हो सकती है। अगर आप औसत भाव से 10 रुपये किलो के हिसाब से बेचते हैं, तो आपको साल भर में इस Business Idea करीब 6 लाख रुपये का मुनाफा होगा।

यह भी पढ़ें :-Online Stock Photography:फोटोग्राफी बिज़नेस शुरू लाखों में कमाई कर सकतें हैं, जाने कैसे?

Releted Articale

ट्रेडिंग

देश-विदेश

Scroll to Top