Business Idea In Hindi:पौष्टिक आटे (Nutritious Flour) का व्यापार: हर महीने 40-50 तक होगी कमाई।

Business Idea In Hindi:पौष्टिक आटे (Nutritious Flour) का व्यापार: हर महीने 40-50 तक होगी कमाई।

Join Telegram

Business Idea In Hindi:पौष्टिक आटे का बिजनेस (Nutritious Flour Making Business Idea In Hindi) को शुरू करने के लिए गेहूं पीसने की मशीन और कच्चे माल की जरूरत पड़ेगी। इसमें करीब 1 लाख रुपये लागत आएगी। यह एक ऐसा आटा है जिसमें इम्युनिटी बढ़ती है और मोटापा और कोलेस्ट्राल कम होता है। शुगर और BP के लिए भी बेहद फायदेमंद है। सामान्य आटे में ही कुछ चीजें मिलाकर इसे पौष्टिक (Nutritious Flour) बनाया जाता है इस बिज़नेस को शुरू कर अच्छी कमाई कर सकतें हैं।

पौष्टिक आटे (Nutritious Flour) की आवश्यकता

आप किसी ऐसे व्यापार की तलाश में हैं जिसकी मांग सबसे ज्यादा है और लाभकारी है? तो हम आपके लिए एक ऐसा (Business Idea) लाए हैं जिसे शुरू करके आप तुरंत धनवान बन सकते हैं। इसके बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ते रहें!

 

Business Idea In Hindi:पौष्टिक आटे (Nutritious Flour) का व्यापार: हर महीने 40-50 तक होगी कमाई।

Business Idea In Hindi:पौष्टिक आटा आजकल स्वस्थ जीवनशैली का अति महत्वपूर्ण हिस्सा बन चुका है। यह शरीर में इम्युनिटी बढ़ाने में, मोटापा और कोलेस्ट्राल को कम करने में बहुत ही सहायक है साथ ही शुगर और ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखने में सहायक होता है।

पौष्टिक आटे का व्यापार (Nutritious Flour Making Business Idea In Hindi)

आजकल, लोग स्वस्थ जीवनशैली की ओर बढ़ रहे हैं और इसके साथ ही ऑर्गेनिक और पौष्टिक आहार की मांग भी बढ़ रही है। पौष्टिक आटा इस कैटेगरी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है, और इसका (Business) विशेष रूप से उन्हीं लोगों के लिए अच्छा है जो स्वस्थ जीवनशैली का पालन करते हैं।

पौष्टिक आटे के फायदे

पौष्टिक आटा (Nutritious Flour) सेहत के लिए अत्यधिक लाभकारी होता है। इसमें गेहूं के अंकुरित किए जाने वाले ग्रेन्स शामिल होते हैं, जो आपके शरीर को आवश्यक पोषण प्रदान करते हैं। यह आटा इम्युनिटी को बढ़ावा देता है, मोटापा और कोलेस्ट्राल को कम करने में मदद करता है, और हार्ट, शुगर, और ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए फायदेमंद है।

पौष्टिक आटे तैयार करने की प्रक्रिया

Nutritious Flour Making Business Idea In Hindi 

पौष्टिक आटे को तैयार करने (Nutritious Flour Making Business Idea In Hindi) के लिए गेहूं को अंकुरित करना होता है। इसके बाद, गेहूं को 12 घंटे तक पानी में भिगोकर रखना होता है, फिर उसे 12 घंटे छाया में सुखाना होता है। इसके बाद, गेहूं को पीसा जाता है और इसमें सहजन के पत्ते का पाउडर, जई का अटा, भुनी हुई तीसी पाउडर, मेथी पत्ते का पाउडर या मेथी का पाउडर, अश्वगंधा, और दालचीनी का पाउडर मिलाया जाता है।

पौष्टिक आटे से कितनी होगी कमाई?

पौष्टिक आटे की बिक्री थोक मूल्य पर 50 रुपये किलोग्राम के भाव में हो सकती है, जबकि खुदरा बाजार में यह 60 रुपये किलोग्राम के आस-पास बेचा जा सकता है। इसकी निर्माण लागत 30-35 रुपये तक आ सकती है, और पांच रुपये की मार्केटिंग लागत भी होती है। इसके परिणामस्वरूप, हर किलोग्राम पौष्टिक आटे पर लगभग दस रुपये की बचत हो सकती है। आप एक लाख रुपये का निवेश करके इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं और हर महीने 40,000 से 50,000 रुपये तक की कमाई कर सकते हैं।

सर्टिफिकेशन और सहयोग

पौष्टिक आटे को तैयार करने (Nutritious Flour Making Business Idea In Hindi) से पहले, आप सेंट्रल फूड टेक्नोलॉजिकल रिसर्च इंस्टीट्यूट-मैसूर और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फूड टेक्नोलॉजी एंड इंटरप्रेन्योरशिप मैनेजमेंट, कुंडली – हरियाणा से सहयोग ले सकते हैं। इसके अलावा, आप खादी और ग्रामोद्योग आयोग से पंजीकरण और भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकृति प्राधिकरण से लाइसेंस प्राप्त कर सकते हैं।

इस पौष्टिक आटे के व्यापार (Nutritious Flour Making Business Idea In Hind) में सफलता पाने के लिए, आपको उच्च गुणवत्ता वाले प्रोडक्ट्स प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध रहने के साथ-साथ स्वास्थ्य और सुरक्षा मानकों का पालन करना होगा। इस प्रकार, आप पौष्टिक आटे के इस लाभकारी व्यवसाय को बढ़ावा देने में सहायक हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें :-

यह भी पढ़ें :-CG Vyapam Vacancy 2023: सीजी व्यापम पर निकली सहायक अभियंता के 52 और कनिष्ठ अभियंता के 721 पद पर नौकरी। 

छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी की नई अपडेट के लिए यहाँ क्लिक करें 

Releted Articale

ट्रेडिंग

देश-विदेश

Scroll to Top