Financial Deadline: 31 दिसंबर से पहले अपनाएं ये 4 मनी टिप्स, नहीं तो हो सकता है नुकसान।

Financial Deadline: 31 दिसंबर से पहले अपनाएं ये 4 मनी टिप्स, नहीं तो हो सकता है नुकसान।

Join Telegram

Financial Deadline: 31 दिसंबर से पहले निभाएं ये 4 वित्तीय काम, नहीं तो जाएगा मौका हाथ से,नए साल में मुश्किलों से बचने के लिए इन कामों को समय पर पूरा करना अनिवार्य है।

Financial Deadline: साल के आखिरी दिन के साथ ही कई वित्तीय कामों की डेडलाइन भी आ रही है, और इन्हें पूरा करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। नए साल में मुश्किलों से बचने के लिए इन कामों को समय पर पूरा करना अनिवार्य है।

Financial Deadline: 31 दिसंबर से पहले निभाएं ये 4 वित्तीय काम, नहीं तो जाएगा मौका हाथ से

1. डीमैट अकाउंट

शेयर मार्केट में कारोबार करने वालों के लिए 31 दिसंबर से पहले डीमैट अकाउंट में नॉमिनी दर्ज कराना अत्यंत आवश्यक है। नॉमिनी को सही से दर्ज न कराने पर फंड्स से जुड़े अकाउंट को फ्रीज किया जा सकता है, जिससे फंड निकालना मुश्किल हो सकता है।

2. आईटी रिटर्न

आखिरी तारीख 31 दिसंबर, 2023 है, जब आईटी रिटर्न जमा करना होगा। 31 जुलाई, 2023 तक रिटर्न जमा न कर पाने पर लेट फीस के साथ रिटर्न जमा करने का अवसर होगा। इनकम टैक्स के दायरे में आने वालों के लिए यह अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर 31 दिसंबर तक रिटर्न नहीं किया जाता है, तो इनकम टैक्स विभाग कार्रवाही कर सकता है।

3. बैंक लॉकर एग्रीमेंट

आरबीआई ने सभी बैंकों को नए लॉकर एग्रीमेंट के लिए आखिरी तारीख 31 दिसंबर, 2023 तक दी है। बैंक लॉकर होने वालों को इस तारीख से पहले नए एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करवाना चाहिए, अन्यथा उनका लॉकर बंद किया जा सकता है।

4. यूपीआई आईडी

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (नपीसीआई) ने निर्धारित समय से अधिक समय तक इस्तेमाल नहीं होने वाली यूपीआई आईडी को बंद करने का निर्णय लिया है। जो लोग इसे नहीं इस्तेमाल कर रहे हैं, उनको ध्यान देना चाहिए कि वे 1 जनवरी के बाद सक्रिय नहीं रहेगी।

यह भी पढ़ें :-इंटेलिजेंस ब्यूरो में निकली 226 पदों पर भर्ती, अप्लाई करने की अंतिम 12 जनवरी 2024

यह भी पढ़ें :-UP Police Job 2023-24: ऑनलाइन आवेदन, योग्यता और सैलरी की पूरी जानकारी।

Releted Articale

ट्रेडिंग

देश-विदेश

Scroll to Top