Gariaband News:मोबाइल एप्लीकेशन्स से हाथी की सूचना: गरियाबंद की वनमण्डल के लोगों को मिलेगी तत्वर जानकारी

Gariaband News:मोबाइल एप्लीकेशन्स से हाथी की सूचना: गरियाबंद की वनमण्डल के लोगों को मिलेगी तत्वर जानकारी

Join Telegram

Gariaband सितंबर 2023: गरियाबंद वनमण्डल क्षेत्र में हाथी आपके पास आ रहे हैं, इस सूचना को अब मोबाइल कॉल और एस.एम.एस. के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे। वन विभाग ने इस काम के लिए दो एप्लीकेशन तैयार किए हैं, जिनका प्रशिक्षण वन अधिकारियों और कर्मचारियों को विशेष वृहद कार्यशाला में दिया गया है।

प्रशिक्षण के दौरान यह बताया गया कि ग्रामीणों को कैसे एनीमल ट्रेकिंग सी.जी. एप्लीकेशन और ओ.डी.के. कलेक्ट एप्लीकेशन में रजिस्ट्रेशन करना है, और कैसे हाथी की जानकारी मिलते ही उसे एप्लीकेशन में दर्ज करना है। इससे लोगों को तत्वर सूचना मिल सकेगी जब हाथी क्षेत्र में आएं और लोगों और हाथियों को एक-दूसरे से दूर रखने में मदद मिलेगी।

वनमण्डल स्तर पर हाथी प्रबंधन के लिए उप वनमण्डलाधिकारी (Gariaband), श्री मनोज चन्द्राकर ने कहा कि सभी संभावित प्रभावित स्थानों के लोगों का रजिस्ट्रेशन अब तुरंत शुरू करें। गांव के हर जागरूक नागरिक के साथ संरपच, सचिव, पंच, कोटवार, ग्राम पटेल, आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, और अन्य लोगों के नंबर का रजिस्ट्रेशन करें, ताकि हाथी दिखाई देने पर उन्हें आटोमेटेड कॉल और एस.एम.एस जाएं।

उन्होंने सभी वन कर्मचारियों को भी निर्देशित किया कि हाथी की सूचना मिलने के बाद पुष्टीकरण होने पर ओ.डी.के. कलेक्ट एप्लीकेशन में हाथी के बारे में विस्तृत जानकारी भरें। उसमें हाथी के दल का नाम, संख्या, हाथी की स्थिति, और किसी नुकसान की जानकारी डालने का प्रोसेस शामिल है।

एप्लीकेशन में जानकारी सबमिट करने के बाद, 15 मिनट के भीतर हाथी के आने वाले क्षेत्र के 0 से 20 किलोमीटर के दायरे में रजिस्टर्ड लोगों को उनके मोबाइल पर कॉल और एस.एम.एस के माध्यम से सूचना पहुंचाई जाएगी। इसके साथ ही लोगों को जंगल से दूर रहने के निर्देश दिए जाएंगे।

श्री चन्द्राकर ने बताया कि फिलहाल यह संदेश और कॉल के साथ-साथ परम्परागत मुनादी और अन्य तरीकों का भी उपयोग किया जा सकेगा।

प्रशिक्षण के दौरान गरियाबंद (Gariaband) वनमण्डल के श्री बलराम सेन और उदंती सीतानदी टायगर रिजर्व एरिया के श्री लालबहादुर भिलेपारिया ने सभी वन कर्मचारियों को एप्लीकेशन के रजिस्ट्रेशन और संचालन की विस्तृत जानकारी प्रदान की।

यह भी पढ़ें :-गरियाबंद जिले का समाचार:ग्राम बोरिद में कृषि सूचना केन्द्र का शुभारंभ।

यह भी पढ़ें :-गरियाबंद जिला:महिला सशक्तिकरण केन्द्र संचालन के लिए संविदा पदों पर आवेदन।

यह भी पढ़ें :-Swami Atmanand Recruitment Raipur:स्वामी आत्मानंद रायपुर में 71 पदो पर निकली भर्ती

Releted Articale

ट्रेडिंग

देश-विदेश

Scroll to Top