Google’s 25th Birthday:दस रोचक तथ्य जो आपको पता होने चाहिए: यह शुरुआत कैसे हुई

Join Telegram

Google आज अपनी Google’s 25th Birthday मना रहा है, 27 सितंबर को। जब इस अमेरिकी बहुराष्ट्रीय प्रौद्योगिकी कंपनी इस महत्वपूर्ण मील का पार कर रही है, तो इसकी संवादना की जरूरत है कि हम इसकी आरंभिक शुरुआतों में खुद गर्जना करें।

गूगल की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार, सर्गे ब्रिन और लैरी पेज ने पहली बार जनवरी 1997 में स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में मिलकर मुलाकात की थी। यह मुलाकात तब हुई थी जब सर्गे ब्रिन, जो पहले से ही विश्वविद्यालय के एक पीएच.डी. छात्र थे, को विचार किया गया कि वह लैरी पेज को कैंपस के चारों ओर घुमाये, क्योंकि पेज अपने अध्ययन के लिए स्टैनफोर्ड को विचारण कर रहे थे। और, गूगल की यात्रा शुरू हुई।

एक साल बाद, दोनों अपने होस्टल के कमरों में साथ काम करने लगे, एक खोज इंजन विकसित करने के लिए। और, उन्होंने सफलतापूर्वक अपना पहला प्रोटोटाइप बनाया। उनका आविष्कार सिलिकॉन वैली में प्रमुख निवेशकों के ध्यान को खींचने लगा, और अगस्त 1998 में, सन माइक्रोसिस्टम्स के सह-संस्थापक एंडी बेकटोल्सहाइम ने सर्गे ब्रिन और लैरी पेज को $100,000 का चेक दिया, और गूगल इंक. का आधिकारिक जन्म हुआ। इस महत्वपूर्ण निवेश के साथ, नए बने टीम ने अपने होस्टल से बाहर जाकर अपने पहले कार्यालय में काम करना शुरू किया, जो कैलिफोर्निया के मेन्लो पार्क के बाहरी क्षेत्र में स्थित एक गेराज था।

आगामी वर्षों में, गूगल ने गति से विकास किया, जिससे उसका मौजूदा मुख्यालय, जिसे ‘गूगलप्लेक्स’ के नाम से प्रसिद्ध जाना जाता है, के लिए स्थानांतरित होना हुआ।

गूगल ने एक पहले ब्लॉग पोस्ट में कहा, “दो कंप्यूटर वैज्ञानिकों के बीच एक संयोग ने इंटरनेट का मार्ग और लाखों लोगों के जीवन को बदल दिया।”
गूगल के खुद के शब्दों में: “हर दिन दुनियाभर में 150 से अधिक भाषाओं में गूगल पर अरबों खोजें की जाती हैं, और जबकि गूगल के पहले सर्वर का निर्माण खिलौने के ब्लॉक से बनाए गए एक कैबिनेट में हुआ था, वर्तमान में इसके सर्वर दुनियाभर में 20 से अधिक डेटा सेंटरों में स्थित हैं, इसका उद्देश्य विश्व की जानकारी को सभी के लिए पहुंचाना है, वही है।”

आज, हमारे पसंदीदा खोज इंजन दुनियाभर में डेटा सेंटर्स का प्रबंधन करता है, इंटरनेट की 24/7 उपलब्धता को बनाए रखता है। आपको यह दिलचस्प जानकारियाँ देने के लिए गूगल के इतिहास से कुछ मोहक तथ्य हैं।

कुछ रोचक बातें जो आपको जाननी चाहिए:

  1. एक गूगल रिपोर्ट के अनुसार, सर्गे ब्रिन और लैरी पेज के बीच पहली मुलाकात पर हर मुद्दे पर असहमति थी।
  2. खोज इंजन पहले विश्व वाइड वेब के भीतर व्यक्तिगत वेब पृष्ठों की महत्ता का मूल्यांकन करने के लिए लिंक का विश्लेषण करने की आधारित था। इसका पहला नाम ‘बैकरब’ था क्योंकि इसका मुख्य ध्यान ‘बैक लिंक’ की मूल्यांकन करने पर होता था। बाद में, इसका नाम ‘गूगल’ हो गया।
  3. ‘गूगल’ नाम ने संख्याशास्त्रिय अभिव्यक्ति का खेल किया था, जिसमें संख्या 1 के बाद 100 शून्य आते हैं।
  4. ICANN के अनुसार, जिस समय डोमेन नाम पंजीकरण का कार्य करने का दायित्व है, गूगल.कॉम को 15 सितंबर 1997 को पंजीकृत किया गया था, लेकिन गूगल ने अपनी वेबसाइट की शुरुआत सितंबर 1998 में नहीं की।
  5. 1998 में गूगल का पहला कार्यालय कैलिफोर्निया के मेन्लो पार्क में स्थित एक गेराज से चलाया गया था, जिसका स्वामी उनके कर्मचारी संख्या 16 सुज़न वोज़ीकी के पास था। वह बाद में गूगल के आधिकारिक ऑनलाइन वीडियो साझाकरण प्लेटफ़ॉर्म यूट्यूब की CEO बनी।
  6. गूगल ने पहले कंपनी के कुत्ते के रूप में योश्का को प्रस्तुत किया, गूगल कैंपस का पहला कुत्ता, जो ऑफिस को माउंटन व्यू स्थान पर जाने के बाद कभी आया था। योश्का की मृत्यु 2011 में हो गई, लेकिन उसकी याद जीवित है। दिसंबर 2011 में, गूगल के माउंटन व्यू कैंपस में एक पूर्व में नाममिलान कैफे में एक समारोह आयोजित हुआ। इस अज्ञात कैफे को बिल्डिंग 43 में ‘योश्का कैफे’ के नाम से जाना जाने लगा, कुत्ते की याद में।
  7. उसके कार्यालयों में रंगीन वातावरण बनाए रखने की परंपरा अब भी जारी है।
  8. 2006 में, ‘गूगल’ शब्द शब्दकोश में एक क्रिया बन गया। मेरियम-वेबस्टर डिक्शनरी ने ‘गूगल’ शब्द को शामिल किया और इसका अर्थ था: “वर्ल्ड वाइड वेब पर किसी व्यक्ति या कुछ के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए गूगल खोज इंजन का उपयोग करना”.
  9. 25 फरवरी 2009 को, गूगल ने अपना पहला ट्वीट भेजा, जिसे बाइनरी कोड में लिखा गया था और जब इसे अंग्रेजी में अनुवाद किया गया, तो संदेश था, “मुझे भाग्यशाली लग रहा है।”
  10. गूगल छात्रों को प्रौद्योगिकी क्षेत्र में करियर बनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए छात्रवृत्तियों का पुरस्कार देता है।

Google की Google’s 25th Birthday की शुभकामनाएँ

Releted Articale

ट्रेडिंग

देश-विदेश

Scroll to Top