Indian Air Force Day:भारतीय वायुसेना आज अपनी 91वीं वर्षगांठ का जश्न मना रही है।

Indian Air Force Day:भारतीय वायुसेना आज अपनी 91वीं वर्षगांठ का जश्न मना रही है।

Join Telegram

Indian Air Force Day: भारतीय वायुसेना आज अपनी 91वीं वर्षगांठ का जश्न मना रही है। IAF अपने मौजूदा मूल परंपरा को बेहतर दर्शाने के लिए अपना नया पर्चम आज प्रयागराज के वायुसेना दिवस परेड में पेश करेगी, इससे पहले इसी प्रकार का एक बड़ा आयोजन 72 वर्षों पहले किया गया था।

“8 अक्टूबर Indian Air Force Day के इतिहास में एक यादगार दिन के रूप में जाएगा। इस महत्वपूर्ण दिन पर, वायुसेना के मुख्य प्रधान नया वायुसेना पर्चम प्रकट करेंगे,” इसकी घोषणा वायुसेना ने की।

यह दिन पूरे देश में एक महान परेड और उत्सव के साथ मनाया जाता है। इस दिन, Indian Air Force के कर्मचारी अपने समर्पण और पेशेवरता के लिए सम्मानित किए जाते हैं।

इस दिन का इतिहास भारतीय वायुसेना, जिसे ‘भारतीय वायु सेना’ भी कहा जाता है, को 8 अक्टूबर 1932 को ब्रिटिश साम्राज्य द्वारा देश में स्थापित किया गया था। पहला परिचालन अखंड का कार्यशैली 1 अप्रैल 1933 को आया, जिसमें छः आरएएफ-प्रशिक्षित अधिकारी और 19 हवाई सिपाही थे। विमान इन्वेंटरी में ड्राइग रोड के चार वेस्टलैंड वैपिटी IIA सेना सहयोग बायप्लेन थे, जो की योजित नंबर 1 (सेना सहयोग) स्क्वॉड्रन की “ए” फ्लाइट के नौक्लियस थे।

जनवरी 1950 में, भारत ब्रिटिश साम्राज्य के भीतर गणराज्य बन गया और भारतीय वायुसेना ने अपना “रॉयल” उपनाम हटा दिया।

इस दिन का महत्व indian air force day परेड एक वार्षिक उत्सव है जिसे वायुसेना की स्थापना की स्मृति में आयोजित किया जाता है। यह परेड वायुसेना की क्षमताओं का प्रदर्शन करता है और यह राष्ट्र की रक्षा में अपने समर्पण का प्रतिष्ठान करता है।

इस दिन का थीम इस साल के भारतीय वायुसेना दिवस का थीम है ‘IAF – सीमाओं के पार की वायुसेना’. यह इस थाने की प्रतिबद्धता, नवाचार और राष्ट्र के आकाशों के संरक्षक के रूप में इस सेना की भूमिका को हाइलाइट करता है।

आज संगम क्षेत्र में एक महान वायु प्रदर्शन आयोजित किया जाएगा, जिसमें चिनूक, चेतक, जैग्वार, एपाची और रफाल जैसे कई विमान अपनी ताकत का प्रदर्शन करेंगे।

पिछले वर्ष इस आयोजन को नेशनल कैपिटल के पास हिंडन वायुसेना आधार पर होता था, लेकिन 2021 में इस आयोजन को राष्ट्रीय राजधानी के बाहर ले जाया गया था, पिछले साल यह चंडीगढ़ में आयोजित किया गया था

CG Korea:मिशन शक्ति अंतर्गत महिला सशक्तिकरण केन्द्र संचालन हेतु 08 पदों पर भर्ती

Releted Articale

ट्रेडिंग

देश-विदेश

Scroll to Top