किन्नू की खेती (Kinnow Farming): से होगी बंफर कमाई,स्वास्थ्यपूर्ण और लाभकारी व्यवसाय

यह एक तरह का नींबू के परिवार का फल है, जिसमें संतरा, नींबू और कीनू जैसे फल शामिल हैं। किन्नू (Kinnow) एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है, जिसे खासतौर से उत्तर भारत में बढ़ावा दिया जाता है।

Join Telegram

Business Idea:किन्नू फल की खेती अब देश के कई राज्यों में की जाती है। यह संतरे जैसा फल है, लेकिन इसके गुणधर्म और पोषण से भरपूर है।किन्नू और संतरा न केवल देखने में एक जैसे लगते हैं, बल्कि दोनों के न्यूट्रिशनल बेनिफिट्स भी लगभग एक जैसे ही होते हैं। इसके खाने से शरीर में खून बढ़ता है और हड्डियां मजबूत होती हैं।

Business Idea:आज कल, पढ़े-लिखे लोग भी खेती के क्षेत्र में बढ़ते कदमों से आ रहे हैं, और भारत के रूप में कृषि-प्रधान देश में, बड़ा हिस्सा आज भी खेती पर निर्भर है। इस समय, हम आपको एक विशेष फल, किन्नू की खेती (Kinnow Farming) से जुड़े एक लाभकारक आईडिया प्रस्तुत कर रहे हैं। भारत के अधिकांश क्षेत्रों में किन्नू की खेती आसानी से की जा सकती है, और यह एक तरह का नींबू के परिवार का फल है, जिसमें संतरा, नींबू और कीनू जैसे फल शामिल हैं। किन्नू (Kinnow) एक स्वादिष्ट और पौष्टिक फल है, जिसे खासतर से उत्तर भारत में बढ़ावा दिया जाता है।

किन्नू की खेती स्वास्थ्यपूर्ण और लाभकारी व्यवसाय आईडिया

किन्नू की खेती कैसे करें?

किन्नू की खेती (Kinnow Farming) आमतौर पर किसी भी प्रकार की भूमि में की जा सकती है। यह फसल दोमट मिट्टी, चिकनी मिट्टी, और तेजाबी मिट्टी में आसानी से उगाई जा सकती है। इसकी खेती के लिए भूमि को इस प्रकार से तैयार करना चाहिए कि पानी आसानी से बह जा सके और पौधों के सही विकास के लिए भूमि का pH मान 5.5 से 7.5 के बीच होना चाहिए। किन्नू की खेती के लिए उच्च तापमान (13-37 डिग्री सेल्सियस) और प्राचीन बरसात (300-400 मिलीमीटर) की आवश्यकता होती है। फसल को कटने के लिए सही तापमान 20-32 डिग्री सेल्सियस के बीच होना चाहिए।

किन्नू (Kinnow) की कटाई कब करें?

किन्नू के पेड़ों (Kinnow Tree) पर फलों का रंग आकर्षक दिखाने लगे तो उन्हें तोड़ लेना चाहिए, और यह काम जनवरी से फरवरी के महीनों में किया जाता है। इन फलों को कटने के लिए एक डंडा या कैंची का सहारा लिया जा सकता है। कटाई के बाद, इन्हें अच्छी तरह से धो लेना चाहिए और फिर उन्हें छाया में सुखाना चाहिए।

किन्नू (Kinnow) से कमाई

किन्नू के पेड़ (Kinnow Plant)से करीब 80 से 150 किलो तक फल प्राप्त किया जा सकता है, और किसानों के अनुसार, हर एकड़ में लगभग 214 किन्नू के पेड़ लगते हैं। प्रत्येक पेड़ की लागत करीब 50 रुपये होती है, और आप इन्हें 20 से 45 रुपये प्रति किलो तक के भाव पर थोक में बेच सकते हैं। किन्नू की फसल को कहीं भी बेच सकते हैं मगर अधिक बिक्री वाले क्षेत्रों में जैसे कि बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता, दिल्ली, और पंजाब, किन्नू के अधिक बेचाव के मौसम में भी बेहतर मुनाफा हो सकता है। इस फल की विदेशों में भी बड़ी मांग है, खासकर श्रीलंका और सऊदी अरब में।

स्वास्थ्य के लिए किन्नू(Kinnow) 

किन्नू में विटामिन C की अधिक मात्रा होती है, और इसका सेवन करने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है, हड्डियां मजबूत होती हैं, और पाचन शक्ति में सुधार होता है। किन्नू का सेवन करने से कई गंभीर बीमारियों का जोखिम भी कम होता है।

किन्नू (Kinnow) के औषधीय गुण

किन्नू फल (Kinnow Fruit) में औषधीय गुण भी होते हैं जो विभिन्न बीमारियों के इलाज में मददगार हो सकते हैं। यह फल किड़नी के स्वास्थ्य को सुधारने, डायबिटीज को नियंत्रित करने, और वजन कम करने में सहायक हो सकता है।

यह भी पढ़ें :-गुलखैरा की खेती Business Idea: आपको कैसे बना सकता है करोड़पति? जानिए…

यह भी पढ़ें:-Business Idea:प्रदूषण जांच केंद्र का व्यवसाय शुरू करें, 50 हजार तक महीना कमाएं।

Letest Job News

Releted Articale

ट्रेडिंग

देश-विदेश

Scroll to Top