कोरबा छत्तीसगढ़ न्यूज़: 2023-24 में ऑनलाइन पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया 22 सितंबर को शुरू होगी

कोरबा छत्तीसगढ़ न्यूज़: 2023-24 में ऑनलाइन पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया 22 सितंबर को शुरू होगी

Join Telegram

कोरबा छत्तीसगढ़ न्यूज़ 15.09.2023: छत्तीसगढ़ के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, और अन्य पिछड़ा वर्ग के छात्र-छात्राओं के लिए 2023-24 शैक्षिक वर्ष के लिए ऑनलाइन पोस्ट मैट्रिक (कक्षा 12वीं से उच्चतर) छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया 22 सितंबर 2023 से प्रारंभ हो रही है। इस सुविधा के अंतर्गत, जिले में संचालित शासकीय, अशासकीय महाविद्यालयों, विश्वविद्यालयों, इंजीनियरिंग कॉलेज, मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक, आईटीआई, और डाईट आदि में अध्ययनरत विद्यार्थी 20 अक्टूबर 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

छत्तीसगढ़ के सहायक आयुक्त आदिवासी विकास कोरबा ने इस सुचना को साझा करते हुए बताया कि 20 अक्टूबर 2023 तक छात्रों से नई और पुनर्निर्माण के ऑनलाइन आवेदन स्वीकार किए जाएंगे। 25 अक्टूबर 2023 तक आवेदनों के ड्राफ्ट प्रपोजल को लॉक कर दिया जाएगा। साथ ही, 30 अक्टूबर 2023 तक छात्रवृत्ति के संचालन के लिए सेंक्शन ऑर्डर लॉक करने की तिथि निर्धारित की गई है। निर्धारित तिथियों के पश्चात्, शिक्षा सत्र 2023-24 के लिए पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन स्वीकृत नहीं किए जाएंगे।

इस प्रक्रिया के अंतर्गत, पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति की पात्रता रखने वाले छात्रों के पंजीयन, स्वीकृति, और वितरण कार्यवाही वेबसाइट https://postmatric-scholarship.cg.nic.in पर करने के लिए सूचित किया गया है।

इस सुविधा के अंतर्गत छात्रवृत्ति का भुगतान पीएफएमएस (Public Financial Management System) के माध्यम से किया जाएगा, इसलिए सभी छात्रों को ऑनलाइन आवेदन करते समय अपने आधार संख्या और सीडेड बैंक खाता नंबर की प्रविष्टि की जरूरत होगी।

अगर किसी संस्थान के छात्र या छात्राएं उपर्युक्त तिथियों के परंपरागत तरीके से कार्यवाही पूर्ण नहीं करते हैं, तो छात्रवृत्ति से वंचित रह सकते हैं, और इसके लिए संस्था प्रमुख स्वयं जिम्मेदार होंगे।

यह भी पढ़ें :-जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मार्गदर्शन केन्द्र धमतरी: 180 पदों पर पुरूषों के लिए प्लेसमेंट कैम्प प्रोग्राम का आयोजन

Releted Articale

ट्रेडिंग

देश-विदेश

Scroll to Top