Luna-25: चांद पर आखिरी पल में क्या हुआ? रूस का स्‍पेसक्राफ्ट क्रैश के पीछे का राज़

Luna-25: चांद पर आखिरी पल में क्या हुआ? रूस का स्‍पेसक्राफ्ट क्रैश के पीछे का राज़

रूसी स्पेस क्राफ्ट Luna-25 की चंद्रमा पर पहुंचने की उम्मीदें अपने ही समय में समाप्त हो गईं जब यह अंतरिक्ष यान एक दुर्घटना का शिकार हो गया। इस लेख में, हम इस घटना के पीछे की कहानी को समझेंगे और इसके पीछे छिपी वजहों का पता लगाने का प्रयास करेंगे।

Luna-25 की बेकाबू स्‍पीड

रूस की अंतरिक्ष एजेंसी ने Luna-25 का क्रैश होने की आधिकारिक पुष्टि की है। लूना-25, जो सोमवार को चंद्रमा की सतह पर लैंडिंग की तैयारी में था, प्रपोल्‍शन मैनूवर के समय चंद्रमा की सतह से टकरा गया और इसका कारण अब तक पता नहीं चल सका है। इस घटना के बाद, लूना-25 दुर्भाग्‍यवश होकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया।

Luna-25: चांद पर आखिरी पल में क्या हुआ? रूस का स्‍पेसक्राफ्ट क्रैश के पीछे का राज़

सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी बनी वजह

Luna-25 के क्रैश के पीछे एक सॉफ्टवेयर गड़बड़ी का आलंब है। सन् 1976 के बाद से यह पहला मिशन था जो रूस के लिए महत्‍वपूर्ण था, और इस मिशन के सफल होने से बड़े उम्मीदें थीं। इस सॉफ्टवेयर गड़बड़ी की वजह से लूना-25 अपनी लैंडिंग-पूर्व कक्षा में चला गया और दुर्भाग्‍यवश हो गया। इसके बावजूद, रूस के वैज्ञानिक और अंतरिक्ष अनुसंधानकर्ता इस घटना के बारे में अधिक जानकारी हासिल करने का प्रयास कर रहे हैं।

कार के आकार था रोबोट

Luna-25 एक छोटी कार के आकार का रोबोट था जिसने सोयुज रॉकेट के जरिए चंद्रमा की ओर यात्रा की थी। इसकी मिशन थी कि यह चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर सॉफ्ट लैंडिंग करें और वहां के ध्रुवीय क्रेटरों में पानी की खोज करें। चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर पानी की खोज से वैज्ञानिकों के लिए बड़ा महत्व है, क्योंकि यह पानी हवा और रॉकेट ईंधन के रूप में उपयोग किया जा सकता है। इस मिशन के साथ रूस ने अंतरिक्ष में अपनी उम्‍मीदें जुटाई थी, लेकिन दुर्भाग्‍यवश, यह मिशन सफल नहीं हो सका।

निष्कर्षा

Luna-25 का क्रैश रूस के लिए एक बड़ा प्रतिकूल घटना है, और दुनियाभर के वैज्ञानिक अब इसकी जांच कर रहे हैं कि इसके पीछे की वजहें क्या थीं। इस घटना से हमें यह सिखने को मिलता है कि अंतरिक्ष में काम करते समय होने वाली अच्‍छी तैयारी और सड़क पर सुरक्षित रहने की महत्‍वपूर्णता। रूस के अंतरिक्ष अनुसंधान कार्यों को इस घटना से सीख जाना चाहिए ताकि आगे जाकर होने वाली मिशन में इस प्रकार की दुर्घटनाएं न हों।

यह भी पढ़ें :-कोरबा में युवा मतदान करने की शपथ, जनशक्ति की ओर कदम बढ़ाते हुए।

यह भी पढ़ें :-NHM MP Vacancy 2023:राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत ओ.टी. टेक्निशियन के 79 पदों पर भर्ती।

Releted Articale

ट्रेडिंग

देश-विदेश

Scroll to Top