पाली कोरबा न्यूज़ :तीन दिवसीय एफ एल एन प्रशिक्षण का दूसरा चरण का समापन।

पाली कोरबा न्यूज़ :तीन दिवसीय एफ एल एन प्रशिक्षण का दूसरा चरण का समापन।

पाली कोरबा न्यूज़:पाली विकास खंड के अंदर्गत पोंड़ी जोन में शासन के नियमों के अनुसार तीन दिनों तक चल रहे एफ एल एन (नई शिक्षा निति 2020) प्रशिक्षण का द्वितीय चरण समाप्त हो गया। इस प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन प्राथमिक शाला पोंडी (लाफा) में किया किया गया। इस प्रशिक्षण में सोनसरी,पोलमी ,बतरा,पोंड़ी,कर्रानवापारा, केराझरिया कुल 6 संकुल के शिक्षकों ने भाग लिया। मास्टर ट्रेनर नंदनी राजपूत मैडम,नरेन्द्र खैरवार सर के द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। यह एफ एल एन (नई शिक्षा निति 2020) प्रशिक्षण 11 से 13 सितम्बर तक चला और 13 सितम्बर को शाम 4 बजे समापन हो गया।इस महत्वपूर्ण प्रशिक्षण के समापन कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में प्राचार्य पोंड़ी श्री विश्वनाथ कश्यप और विशिष्ट अतिथि श्री किर्तन सिंह मरावी उपस्थित रहे।

पाली कोरबा न्यूज़ :तीन दिवसीय एफ एल एन प्रशिक्षण का दूसरा चरण का समापन।

समापन समारोह के दौरान, प्रशिक्षण में भाग लेने वाले शिक्षकों ने अपने अनुभवों को साझा किया और इस प्रशिक्षण के महत्व को बताया। प्राथमिक चक्र के बाद अब द्वितीय चक्र के समापन के साथ, उन्होंने एफ एल एन के माध्यम  बच्चों को उम्र अनुसार दक्षता लाने के लिए विभिन्न दिमागी कौशलों का विकास किया है। इसमें संख्या ज्ञान, मानसिक संतुलन, तर्क शक्ति में वृद्धि, और चित्र और वीडियो क्लिप बनाकर अध्यापन शामिल है।

समापन समारोह में मुख्य अतिथि प्राचार्य विश्वनाथ कश्यप सर ने शिक्षकों को बेहतरीन प्रशिक्षण देने के लिए प्रशंसा और समर्थन दिया। उन्होंने शिक्षकों को बच्चों में यह ज्ञान प्रदान करने का संकल्प लिया कि यह प्रशिक्षण उनके विद्यार्थयों के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है।

समापन समारोह के दौरान प्रमुख अतिथि विश्वनाथ कश्यप सर ने मास्टर ट्रेनर नंदनी राजपूत मैडम को बधाई देते हुए कहा कि शिक्षकों का यह कार्य महत्वपूर्ण है और वे अपने छात्रों को बेहतर तरीके से पढ़ा सकें। उन्होंने शिक्षकों से यह सुझाव दिया कि 3-9 वर्ष के बच्चों को क्षेत्रीय भाषा में पढ़ाई कराएं और धीरे से मुख्यधारा में शामिल किया जाए, ताकि बच्चों की झिझक, डर, और संकोच को दूर किया जा सके।

समापन समारोह में सोनसरी संकुल समन्वयक सुंदरलाल कश्यप, पोलमी संकुल समन्वयक मोहनलाल कश्यप, पोंड़ी संकुल समन्वयक रमाशंकर कश्यप, कर्रानवापारा संकुल समन्वयक दिलकेश मधुकर, केराझरिया संकुल समन्वयक विरेंद्र राज, मास्टर ट्रेनर नंदनी राजपूत और अन्य उपस्थित थे।

इस प्रशिक्षण कार्यक्रम में शिक्षकों ने नई ऊर्जा और संवाद कौशल प्राप्त किए हैं और वे अब अपने छात्रों को बेहतर ढंग से पढ़ा सकेंगे। इसके साथ ही, इस प्रशिक्षण के माध्यम से बच्चों के लिए एक बेहतर शिक्षा प्रदान करने का आलंब लिया गया है, जिससे उनकी शिक्षा में सुधार हो सके।

प्रशिक्षण में उपस्थित शिक्षक प्यारेलाल कोराम, राजन कुमार यादव, गुलाब सिंह कुसरो , भंडारी बाबू कंवर, झुमुकलाल श्रीवास,दारा सिंह मरकाम, शंकर प्रसाद पटेल, जितेंद्र कुमार पंत बतरा से रेखा राज, संतोष सिंह पैकरा, जयपाल सिंह पोर्ते ,कर्रानवापारा से कृष्णकुमार मरावी, मोती सिंह मरावी, शत्रुहन पोर्ते,रेशम आर्मो ,खेलनसिह कंवर, पोंड़ी से सुनीता जायसवाल, अन्नपूर्णा कश्यप, लेखनी कश्यप, सरोजनी तिवारी, रामेश्वर कैवर्त, पोलमी से अजय कुमार कश्यप, तीलसाय साहू, गौरी कंवर, राधे लाल टोप्पो,राजकुमार पोर्ते, केराझरिया से गौरी पटेल, बिन्देश्वरी ठाकुर, सविता कुम्भकार, रामकुशल चन्द्रा कर, उपस्थित थे।

यह भी पढ़ें :-छत्तीसगढ़ सरकार ने महिला सुरक्षा को लेकर किया बड़ा फैसला।

छत्तीसगढ़ की तजा सरकारी नौकरी की खबर के लिए यहाँ क्लिक करें।

Releted Articale

ट्रेडिंग

देश-विदेश

Scroll to Top