State Bank of India ने लोन लेने वालों को बड़ी सौगात दी: नवंबर में MCLR में कोई बढ़ोत्तरी नहीं

State Bank of India ने लोन लेने वालों को बड़ी सौगात दी: नवंबर में MCLR में कोई बढ़ोत्तरी नहीं

Join Telegram

State Bank of India: नवंबर में एमसीएलआर में कोई बदलाव नहीं, ग्राहकों को ब्याज दरों में स्थिरता। एसबीआई की वेबसाइट से लोन लेने वालों के लिए लेटेस्ट एमसीएलआर जानें और होम लोन, कार लोन जैसे ऋणों के लिए सबसे अच्छी दर पर लाभान्वित हों। एसबीआई - देश का सबसे बड़ा बैंक, जिसने करीब 30 लाख परिवारों को होम लोन प्रदान किया है।

नई दिल्ली, 15 नवंबर 2023: State Bank of India (SBI) ने अपने ग्राहकों को नवंबर महीने में MCLR में कोई बदलाव नहीं किया है, जिससे उन्हें लोन लेने में और भी आसानी होगी। एमसीएलआर, जो लोन की ब्याज दरों को निर्धारित करता है, में यदि कोई बदलाव होता है, तो इसका असर लोन लेने वाले ग्राहकों की ईएमआई पर पड़ता है।

SBI की वेबसाइट https://www.onlinesbi.sbi/ पर उपलब्ध जानकारी के अनुसार, ओवरनाइट MCLR 8.00 प्रतिशत, एक महीने का एमसीएलआर 8.15 प्रतिशत, तीन महीने का एमसीएलआर 8.15 प्रतिशत, छह महीने का MCLR 8.45 प्रतिशत, एक वर्ष का एमसीएलआर 8.55 प्रतिशत, दो वर्ष का MCLR 8.65 प्रतिशत और तीन वर्ष का MCLR 8.75 प्रतिशत है। बता दें, ज्यादातर लोन एक वर्ष के MCLR से जुड़े हुए होते हैं।

MCLR क्या है?

MCLR का पूरा नाम “मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट” है, जो सभी प्रकार के लोनों के लिए बेंचमार्क के रूप में कार्य करता है। यह वह दर है जिस पर नीचे के ब्याज दर पर बैंक लोन जारी नहीं करता है। उदाहरण के लिए, यदि किसी बैंक की एमसीएलआर की दर 8.50 प्रतिशत है, तो वह बैंक 8.50 प्रतिशत से कम ब्याज दर पर SBI Home Loan, Personal Loan, या कार लोन जारी नहीं करेगा।

SBI का कारोबार

भारतीय स्टेट बैंक देश का सबसे बड़ा बैंक है और इसने करीब 30 लाख से ज्यादा भारतीय परिवारों को होम लोन प्रदान किया है। SBI Home Loan पोर्टफोलियो 6.53 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा का है। मिंट की रिपोर्ट के अनुसार, एसबीआई का होम लोन में मार्केट शेयर 33.4 प्रतिशत है और कार लोन में 19.5 प्रतिशत है। एसबीआई की देशभर में 22,405 से ज्यादा ब्रांचेस हैं और बैंक को 65,627 एटीएम का विशाल नेटवर्क भी है।

यह भी पढ़ें :-कैसे करें Aadhaar Link: एलपीजी गैस से मिलेगा आपको बहुत सारा लाभ, जानिए यहाँ

Releted Articale

ट्रेडिंग

देश-विदेश

Scroll to Top