Sukanya Samriddhi Yojana:निवेश का नया मंच, जानिए पैसा निकालने का सही समय

Sukanya Samriddhi Yojana:निवेश का नया मंच, जानिए पैसा निकालने का सही समय

Join Telegram

सुकन्या समृद्धि योजना केंद्र सरकार द्वारा विशेष रूप से बालिकाओं के लिए चलाई जा रही योजना है।इसका मुख्य उद्देश्य माता-पिता और अभिभावकों को उनकी बच्चियों के लिए शादी और उच्च शिक्षा हेतु आर्थिक संचय करने का योजना हैं।यह योजना केंद्र सरकार द्वारा 2 दिसंबर, 2014 को शुरू की गई थी।

Sukanya Samriddhi Yojana:सुकन्या समृद्धि योजना, यह योजना केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है, विशेष रूप से बालिकाओं के लिए इस योजना को लांच की गई है। इसका मुख्य उद्देश्य माता-पिता और अभिभावकों को उनकी संजीवनी मदद करके बच्चियों के लिए शादी और उच्च शिक्षा के लिए धन एकत्रित करना है। यह योजना केंद्र सरकार द्वारा 2 दिसंबर, 2014 को शुरू की गई थी।

Sukanya Samriddhi Yojana:ब्याज की दरें और उनका लाभ

कितना मिलता है ब्याज?

Sukanya Samriddhi Yojana के अनुसार, अक्टूबर से दिसंबर तक सरकार द्वारा 7.6 प्रतिशत ब्याज प्रदान किया जाता है। इस योजना में ब्याज प्रतिमाह की पांचवीं तिथि और महीने के अंत की तारीख के बीच के न्यूनतम बैलेंस पर मिलता है। वित्त वर्ष के समाप्ति पर ब्याज खाते में क्रेडिट किया जाता है।

SSY से पैसे निकालने का तरीका

मैच्योरिटी से पहले SSY से पैसे कैसे निकालें?

यदि खाताधारक मैच्योरिटी से पहले इस संस्करण से गुजर जाता है, तो एसएसवाई खाता तत्काल बंद हो जाता है और शेष बैलेंस को ब्याज के साथ माता-पिता या अभिभावक को सौंप दिया जाता है। सुकन्या समृद्धि खाता बंद होने तक ब्याज की दरें पोस्ट ऑफिस में सेविंग अकाउंट पर मिलती हैं।

खाता समाप्ति और निकालने का प्रक्रिया

कब बंद होता है Sukanya Samriddhi Yojana अकाउंट?

जब बालिका 18 वर्ष पूर्ण करती है, या वह शादी करती है, या फिर खाता 21 वर्ष के बाद भी खुला रहता है, तब सुकन्या समृद्धि खाता समाप्त हो जाता है।

सुकन्या समृद्धि अकाउंट से पैसा निकालने का तरीका

इंडिया पोस्ट की वेबसाइट https://www.indiapost.gov.in/ के अनुसार, जब बालिका 18 वर्ष की होती है और 10वीं कक्षा में पास हो जाती है, तब ही पैसा निकाला जा सकता है। पिछले वित्त वर्ष की शेष राशि का 50 प्रतिशत हिस्सा निकाला जा सकता है। निकासी वर्ष में एक बार लंपसम या किस्तों में की जा सकती है, हालांकि इसके साथ कई नियम और शर्तें जुड़ी होती हैं।

यह भी पढ़ें :-Business Idea:प्रदूषण जांच केंद्र का व्यवसाय शुरू करें, 50 हजार तक महीना कमाएं।

Releted Articale

ट्रेडिंग

देश-विदेश

Scroll to Top