टीम इंडिया की तैयारी World Cup 2023 के लिए खिलाडि़यों के बीच महत्वपूर्ण प्रतिस्पर्धा

टीम इंडिया की तैयारी World Cup 2023 के लिए खिलाडि़यों के बीच महत्वपूर्ण प्रतिस्पर्धा

Join Telegram

नई दिल्ली.टीम इंडिया ने World Cup 2023 के लिए तैयार है। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और अंतिम वनडे मैच में 66 रन से हार मिली, लेकिन कप्तान रोहित शर्मा ने इसे नकारात्मक दृष्टि से नहीं देखा। उन्होंने कहा कि पिछले 7-8 महीनों में हमने अलग-अलग परिस्थितियों में अच्छा खेल दिखाया है और सभी खिलाड़ियों को अपनी भूमिका का पूरा ज्ञान है।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महत्वपूर्ण मैच

तीसरे मैच में ऑस्ट्रेलिया ने पहले खेलते हुए 7 विकेट पर 352 रन का विशाल स्कोर बनाया। इसके बाद, भारतीय टीम ने 286 रन का स्कोर बनाकर ऑलआउट हो गई। हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस सीरीज में 2-1 के स्कोर पर कब्जा किया गया।

वर्ल्ड कप की तैयारी

टीम इंडिया को World Cup 2023 के अपने पहले वॉर्मअप मैच में 30 सितंबर को गुवाहाटी में इंग्लैंड के खिलाफ उतरना है। उन्हें टूर्नामेंट के पहले मुख्य मैच में 8 अक्टूबर को चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ उतरना है।

रोहित शर्मा का उत्कृष्ट खेल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे मैच में रोहित शर्मा ने 81 रन की ताबड़तोड़ पारी खेली। उन्होंने 57 गेंद का सामना किया, 5 चौका और 6 छक्का लगाया। इसके साथ ही, वे दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए हैं जिन्होंने एक देश में इंटरनेशनल क्रिकेट में 260 से अधिक छक्के लगाए हैं।

दुनिया के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज

रोहित शर्मा और मार्टिन गप्टिल के अलावा न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैक्कुलम और वेस्टइंडीज के तगड़े बल्लेबाज क्रिस गेल भी इस लिस्ट में हैं। मैक्कुलम ने अपने घर में 230 छक्के लगाए हैं, जबकि गेल ने वेस्टइंडीज में 228 छक्के लगाए हैं।

महेंद्र सिंह धोनी का योगदान

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी भी इस लिस्ट में शामिल हैं, वे घर पर 186 छक्के लगा चुके हैं और अपने बड़े-बड़े छक्कों के लिए प्रसिद्ध हैं।

रोहित शर्मा का नाम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों के साथ

विरोधी टीम के मैदान पर या न्यूट्रल वेन्यू पर खेले गए मैचों में भी रोहित शर्मा ने सबसे अधिक छक्के लगाए हैं। वे तीनों फॉर्मेट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 54 छक्के लगा चुके हैं और इंग्लैंड में भी 48 छक्के जड़े हैं।

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली ने साउथ अफ्रीका में 35 छक्के लगाए हैं। विरोधी टीम के मैदान पर या न्यूट्रल वेन्यू पर सबसे अधिक छक्के जड़ने के मामले में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद अफरीदी नंबर-1 पर हैं, उन्होंने यूएई में 112 छक्के लगाए हैं।

वर्ल्ड कप का रिकॉर्ड 

वर्ल्ड कप के दौरान, इंटरनेशनल क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में सबसे अधिक छक्के लगाने का वर्ल्ड रिकॉर्ड क्रिस गेल के नाम है, जिन्होंने 483 मैचों में 553 छक्के लगाए हैं। हालांकि रोहित के पास 551 छक्के हैं, और वे गेल के रिकॉर्ड को तोड़ने के लिए सिर्फ 3 छक्के की आवश्यकता है।

यह भी पढ़ें :-Asian Games 2023:नेपाल vs मंगोलिया क्रिकेट,एक रिकॉर्ड भरा मुकाबला

छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी के लिए यहाँ क्लिक करें।

Releted Articale

ट्रेडिंग

देश-विदेश

Scroll to Top