Gold Price Today Delhi: सोने-चांदी की चमक: दिल्ली में तेज़ी से बढ़ रहे हैं भाव,फ्यूचर मार्केट का हुआ बड़ा उतार-चढ़ाव

Gold Price Today Delhi सोने-चांदी की चमक दिल्ली में तेज़ी से बढ़ रहे हैं भाव,फ्यूचर मार्केट का हुआ बड़ा उतार-चढ़ाव

Join Telegram

ग्लोबल संकेतों की कमजोरी ने सोने-चांदी की कीमतों में कमी पैदा की है। इंटरनेशनल बाजारों में सोना और चांदी में गिरावट के बाद, दिल्ली में सोने की कीमत 30 रुपये घटकर 62,170 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आई है।

Gold Price Today Delhi: ग्लोबल संकेतों की कमजोरी ने गुरुवार को सोने-चांदी की कीमतों में कमी का कारण बना दिया है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी Gold Price Today Delhi 30 रुपये गिरकर 62,170 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गई है। पिछले कारोबार में पीली धातु यानी सोना 62,200 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हो गई थी। चांदी की कीमत भी दिल्ली में लगातार दूसरे सत्र में 76,400 रुपये प्रति किलोग्राम पर स्थिर रही है।

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटी के वरिष्ठ विश्लेषक सौमिल गांधी ने बताया कि गुरुवार को Gold Price में थोड़ा निगेटिव कारोबार हुआ, जो पिछले बंद के मुकाबले 30 रुपये कम हो गया है।

Gold Price:इंटरनेशनल मार्केट में सोना

Gold Price इंटरनेशनल मार्केट में सोना और चांदी टूटे। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में सोना और चांदी गिरकर 1,994 डॉलर प्रति औंस और 23 डॉलर प्रति औंस पर थे। गांधी ने कहा कि ताजा अमेरिकी डेटा के बाद ट्रेजरी यील्ड बढ़ने से सोने में गिरावट आई है। इससे उपभोक्ताओं को मुद्रास्फीति जारी रहने की उम्मीद है, इस हफ्ते, व्यापारिक मौद्रिक नीति के प्रति फेडरल रिजर्व के आगामी कदमों का अनुमान लगाने के लिए कई रिपोर्टें तैयार की जा रही हैं।

वायदा कारोबार में सोना चांदी

वायदा कारोबार में एमसीएक्स पर सोने का दिसंबर कॉन्ट्रैक्ट 48 रुपये बढ़कर 61,072 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है। इसी तरह, एक्सचेंज पर चांदी का दिसंबर कॉन्ट्रैक्ट 114 रुपये उछलकर 72,940 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है। मजबूत हाजिर मांग के चलते प्रतिभागियों ने अपने सौदे बढ़ाए जिससे वायदा कारोबार में गुरुवार को चांदी की कीमत 50 रुपये बढ़कर 74,525 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

सटोरियों ने ताजा सौदों की लिवाली की जिससे वायदा कारोबार में गुरुवार को Gold Price 96 रुपये बढ़कर 61,120 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गई है। विश्लेषकों ने कहा कि प्रतिभागियों द्वारा ताजा पोजीशन बनाए जाने से सोने की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। इंटरनेशनल लेवल पर सोना वायदा शून्य से ऊपर चला गया है।

यह भी पढ़ें :-RCF Share Price: बढ़ने वाला है या गिरने वाला? जाने मार्केट की खबर!”

यह भी पढ़ें :-Business Idea:काले टमाटर की खेती से होगी मोटी कमाई, जाने कैसे।

Releted Articale

ट्रेडिंग

देश-विदेश

Scroll to Top