कोरबा:राशन कार्ड धारी अब 30 सितंबर तक करा सकेंगे अपना ई-केवाईसी छुटे हुए कार्डधारियों से जल्द से जल्द ई-केवाईसी पूर्ण कराने का किया गया अपील।

कोरबा:राशन कार्ड धारी अब 30 सितंबर तक करा सकेंगे अपना ई-केवाईसी छुटे हुए कार्डधारियों से जल्द से जल्द ई-केवाईसी पूर्ण कराने का किया गया अपील।

कोरबा, 15 सितंबर 2023 – भारत सरकार ने ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना’ के तहत राशनकार्डधारियों के लिए ई-केवाईसी की पूर्णतः करने के लिए समय सीमा में वृद्धि करते हुए 30 सितंबर 2023 को अंतिम तिथि निर्धारित की है। इस योजना के अंतर्गत, भारत सरकार ने राशनकार्डधारियों को उचित मूल्य दुकानों में ई-केवाईसी कराने का मौका दिया है।

कोरबा जिले के खाद्य अधिकारी ने इस सम्बंध में बताया कि ‘वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना’ के अंतर्गत, राशनकार्ड के सभी सदस्यों के आधार की पुष्टि अत्यंत महत्वपूर्ण है। जिले में संचालित उचित मूल्य दुकानों में ई-पॉस उपकरण में ई-केवाईसी की सुविधा उपलब्ध है, जिसका उपयोग हितग्राहियों के ई-केवाईसी कराने के लिए किया जा रहा है। उन्होंने यह भी जानकारी दी कि ई-केवाईसी की कार्यवाही पूर्णतः निःशुल्क होगी।

ई-केवाईसी कराने के लिए राशनकार्डधारी मुखिया और उनके राशनकार्ड में दर्ज सभी सदस्यों को अपने आधार नंबर के साथ शासकीय उचित मूल्य दुकान पर जाना होगा। वहां, ई-पॉस उपकरण के माध्यम से हितग्राहियों का ई-केवाईसी कराया जाएगा, जिसमें प्रत्येक सदस्य के आधार नंबर की पृथक-पृथक प्रविष्टि की जाएगी और उनका फिंगर प्रिंट स्कैन किया जाएगा।

कोरबा जिले में राशनकार्ड हितग्राहियों की कुल संख्या 11,60,825 है, और वर्तमान में 7,88,983 राशनकार्ड हितग्राहियों ने ई-केवाईसी कराने की प्रक्रिया पूर्ण कर ली है। इसके बावजूद, 3,71,842 राशनकार्डधारी सदस्यों का ई-केवाईसी कराना बकी है। जिले के खाद्य अधिकारी ने इन छुटे हुए कार्डधारियों से जल्दी से उचित मूल्य दुकानों में जाकर ई-पॉस उपकरण के माध्यम से अपना ई-केवाईसी करवाने की अपील की है।

यह भी पढ़ें :-कोरबा छत्तीसगढ़ न्यूज़: 2023-24 में ऑनलाइन पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए आवेदन प्रक्रिया 22 सितंबर को शुरू होगी

छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी की अपडेट के लिए 

Releted Articale

ट्रेडिंग

देश-विदेश

Scroll to Top